UAN Kya Hai? UAN Activation & Registration Guide in Hindi

5

UAN या Universal Account Number प्रत्येक EPF account holders को दी जाती है। जिससे एक व्यक्ति बहुत सी organizations को बदल सकता है और प्रत्येक organization को नए employee के लिए एक नया EPF account खोलने की आवश्यकता होती है।

Remember, सभी PF account numbers एक व्यस्त process की तरह हो सकती हैं। इसलिए, UAN ने एक new feature के बारे में introduced किया था जहाँ एक employee के different EPF account numbers को single Universal account number के जरिये stored किया जाता है। यहाँ different account numbers की details को एक ही जगह पर आसानी से managed किया जाता है।

The Employee Provident Fund of India कर्मचारियों को अपने new employers को अपना UAN Number देने की अनुमति देता है ताकि वे अपने नए PF Account को अपने UAN account से जोड़ सकें। आज के इस tutorial में हम UAN registration and activation process के बारे में discuss karenge.

UAN Number Kya Hai ?

EPFO में योगदान देने वाले सभी कर्मचारियों को एक UAN नंबर के रूप में दिया जाने वाला एक Unique 12 digit का number आवंटित करता है। कर्मचारी को प्रदान किया गया UAN Number पूरे जीवन में वही रहता है इसे बदला नहीं जा सकता, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उसने कितने नौकरिया बदली हैं। EPFO कर्मचारी को एक new member identity (आईडी) प्रदान करता है जब वह अपना काम बदलता है तो वह उसके UAN से link किया जाता है।

यह एक new member id request नियोक्ता द्वारा शुरू किया गया है जिसके लिए कर्मचारी को अपने UAN नंबर को New employer के साथ communicate करने की आवश्यकता होती है। सदस्य आईडी पहले बनाया जाता है और फिर कर्मचारी के UAN से linked किया जाता है। इससे कर्मचारियों के लिए अपने PF accounts का management करना आसान हो जाता है और आसानी से transfers और withdrawal की process को चलाया जा सकता है।

UAN Number का पता कैसे लगाये ?

आप अपने employer के माध्यम से अपना यूएएन नंबर प्राप्त कर सकते हैं। बहुत से employers एक कर्मचारी की salary slip पर UAN Number provide करते हैं। आप अपने UAN को जानने के लिए अपनी salary slip का उल्लेख कर सकते हैं

UAN Number Generate Kaise Kare ?

अगर आपको अपने employer के माध्यम से अपना UAN नहीं मिलता है, तो आप Unified EPFO Portal की मदद से अपना UAN number प्राप्त कर सकते हो। इसके लिए नीचे बताये गए steps को follow करे।

  • Unified EPFO Portal पर जाएं।
  • ‘Know your UAN status’ पर क्लिक करें, उसके बाद आपको next page पर redirect कर दिया जायेगा।Know Your UaKnow Your UAN Status
  • अब Drop down list में अपनी ‘State’ और ‘office’ select करे, और साथ ही ‘EST ID’ and ‘Member ID’ भी enter करे (ये आपको अपनी salary slip पर मिल जायेगी)।
  • अपनी बाकी की information को भरे – Name, date of birth और mobile number और last में captcha code enter करके ‘Get Authorization Pin’ पर click करे।
  • अब आपके mobile number पर एक OTP आया होगा, उसे enter करे और ‘Validate OTP’ के बटन पर click करे उसके बाद ‘Get UAN’ पर।
  • अब आपका UAN number आपके mobile number पर send कर दिया जायेगा।

Documents Required for Generating UAN Number

अगर आप अपना UAN generate करना चाहते है तो इसके लिये कुछ documents की जरुरत भी पड़ती है।

  • Bank Details – Account Number, IFSC Code and Branch Name
  • Aadhar Card
  • PAN Card
  • Ration Card
  • ESIC Card
  • Passport
  • Driver’s License

UAN Activation Guide in Hindi

केवल UAN number या account होना काफी नहीं है। यदि आप UAN की services का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको अपना UAN number activate करना होगा। इसके लिए आप नीचे के दिए गए steps को follow करे।

  • अब आप इस पेज पर redirect हो जायेगें।Activate Your UAN No.
  • इस पेज पर आपको अपनी कुछ details submit करनी है। जैसे UAN, Name, Date of Birth, Mobile No and the Captcha Code उसके बाद “Get Authorization Pin'” पर click करे।
  • उसके बाद आपके registered mobile number पर एक OTP आएगा।
  • उसके बाद Disclaimer tab पे “I Agree” के बॉक्स पर टिक करे और OTP enter करके “Validate OTP and Activate UAN” के button पर click करे।

जैसे ही आपका UAN Activate हो जायेगा, आपके registered mobile number पर आपके UAN account का password आ जायेगा।

UAN App or SMS के जरिये UAN Activate कैसे करे ?

आप अपने UAN account को app की मदद से भी activate कर सकते हैं जिसे EPFO 2015 में लॉन्च किया गया था ताकि EPFO की जानकारी प्राप्त की जा सके। अपने UAN को Activate कराने के लिए, आपको ‘UMANG’,

ऐप डाउनलोड करना होगा, और उसके बाद अपने मोबाइल नंबर के साथ अपने UAN login credentials submit करना होगा। एक बार details जमा कर दिए जाने के बाद requested details आपको send कर दिए जाते हैं।

UAN को एक्टिवेट करवाने के एक और तरीका हमारे पास उपलब्ध है। हम SMS सेंड करके भी अपना UAN activate करा सकते है। आपको केवल इस SMS को टाइप “EPFOHO UAN <आपकी preferred language के starting के 3 letters>” करके इस number “7738299899” पर send करना है।

For Example – अगर आपकी language Hindi है तो आपको SMS में कुछ इस तरह type करना है। “EPFOHO UAN HIN” और उस number पर send करना है।

इस तरह आपका UAN activate हो जायेगा।

Advantages of UAN Registration Online

अगर आप UAN member e-Sewa portal में registration करते हो तो आपको बहुत से benefits मिलते है।

  • आप आसानी से EPF पासबुक डाउनलोड कर सकते हैं जो आपके PF balance को दिखाता है और इसका इस्तेमाल loan लेने के लिए किया जा सकता है।
  • आप अपने सभी PF accounts को ई-सेवा पोर्टल से पूरी तरह से लिंक कर सकते हैं।
  • आप अपना एक alternate mobile number और email address provide कर सकते है।
  • आप अपने EPF को transfer भी कर सकते हो।
  • यह आपके mobile number और email adderss को बदलने की अमुमति देता है।
  • यदि आप ई-सेवा पोर्टल पर पंजीकृत करते हैं, तो आप अपने आधार कार्ड को UAN के साथ link कर सकते हैं।

उम्मीद करता हूँ दोस्तों आपको UAN के बारे में और UAN Activation के बारे में सही जानकारी मिल गयी होगी। अगर इस steps में या UAN से जुड़ा कोई सवाल आपके दिमाग में चल रहा है तो आप नीचे comment box का इस्तेमाल करके हमे बताये। हम आपके question का response बहुत ही जल्दी करेंगे।
साथ ही अपने दोस्तों को भी UAN के बारे में बताये और इस पोस्ट को उनके साथ facebook, twitter or whatsapp पर शेयर करना न भूले।

5 COMMENTS

  1. Amazing Artice Written. I am very much glad to read your article.
    I am Following Your From Last 6 Month- Brother and really linking the stuff
    you post on your blog on Regular Basis.
    Keep Posting blogs like this….. Thanks alot

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here