Website and App Development on Latest Technology (Node JS and React Native) in Hindi

0

परिचय:

नोड जेएस और रिएक्ट नेटिव दोनों ही एप्लीकेशन और वेबसाइट बनाने के लिए लेटेस्ट है जावास्क्रिप्ट मे। आज के दौर मे नोड जेएस वेबसइट और रिएक्ट नेटिव एप्लीकेशन बनाने के लिए सबसे ज़्यादा एडवांस्ड और लाभदायक जावास्क्रिप्ट है।

Website and App Development

नोड जेएस:

नोड जेएस जावास्क्रिप्ट फ्रेम वर्क है जो सर्वर साइट प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से वेबपेज या वेबसाइट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। नोड जेएस की खासियत यह है की यह जावा स्क्रिप्ट के लिए ब्राउज़र का इस्तेमाल नहीं करता। नोड जेएस ब्राउज़र के अलावा बाकी जगहों पर जावास्क्रिप्ट पर काम करने मे ज़्यादा कामदायक साबित होता है।

नोड जेएस मे क्लाइंट और सर्वर दोनों ही बेस के लोग काम कर सकते है जिस वजह से यह काफी ज़्यादा कम्फर्टेबल होजाता है। नोड जेएस के फायदे अनेक है जैसे की इसमें एक ही प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की ज़रूरत होती है फ्रंट एन्ड और बैक एन्ड के लिए दुनिया में काफी बड़ी बड़ी कम्पनीज है जो की नोड जेएस पर अपनी वेब्सिटस चलाती है जैसे की यूट्यूब, लिंकेडीन और नेटफ्लिक्स।

रियेक्ट नेटिव:

रियेक्ट नेटिव बिल्ड करता है मोबाइल एप्लीकेशन जावास्क्रिप्ट और रिएक्ट के साथ। रिएक्ट नेटिव की आपको कोडिंग के अंत मे दो एप्लीकेशन मिलते है अलग, एक एंड्राइड और एक आईओएस के लिए। रिएक्ट नेटिव मे एप्लीकेशन बनाने की सबसे अछि बात है की अगर आप चेंज करना चाहते हो जावा स्क्रिप्ट फ्रेमवर्क तो आपको शुरू से करने की ज़रूरत नहीं होगी।

आप चाहे तो अपने एप्लीकेशन को रिएक्ट नेटिव से निकाल कर या इजेक्ट करके एक्स कोड या एंड्राइड स्टूडियो मे कंटिन्यू कर सकते है। रिएक्ट नेटिव मे जावा स्क्रिप्टिंग शुरू करने के लिए आपको कुछ अलग सीखने की ज़रूरत नहीं होती।

आप अपने साधारण वेबसाइट जावा स्क्रिप्टिंग के समान ही रिएक्ट की कोडिंग भी कर सकते है। रिएक्ट नेटिव पर एप्लीकेशन बनाने की शुरुआत फेसबुक ने की थी । आज की तारिख मे काफी नयी कम्पनीज रिएक्ट नेटिव एडाप्ट कर रही है।

निष्कर्ष:

इस प्रकार आज की तारिख मे वेबसाइट बनाने के लिए नोड जेएस के जावास्क्रिप्ट का इस्तेमाल करना सबसे ज़्यादा लाभदायक है और उस ही प्रकार एप्लीकेशन जो की एंड्राइड और आईओएस दोनों ही के लिए अच्छा रहे वह रिएक्ट नेटिव मे बनाना चाहिए। वैसंसार टेक्नोलॉजी (Vaisansar Technologies) रिएक्ट नेटिव पर एप्लीकेशन और नोड जेएस पर वेबसाइट बनाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.