Share Market in Hindi | शेयर बाजार की सम्पूर्ण जानकारी

7

नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में मै आपको Share Market in Hindi मतलब मै आपको शेयर बाजार की सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी में देने वाला हूँ अगर आप Share Market in Hindi के बारे में जानना चाहते हो तो इस पोस्ट को पूरा पढिये।

शेयर बाजार की सम्पूर्ण जानकारी Full Information Of share Market in Hindi

Share Market in Hindi

शेयर बाजार यह एक ऐसा नाम है जिसका ज़िक्र आपने अपनी ज़िंदगी में अनगिनत बार सुना होगा, आप में से कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिनको इस विषय पर अच्छी जानकारी है। लेकिन आप में से कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो इस विषय के बारे में काफी कम या ना के बराबर जानकारी रखते है। और शेयर बाजार के बारे में सब जानना चाहते है, फिर वो उसके सभी घटक हो या शेयर बाजार के कार्य करने की प्रकिया। क्योंकि यह आय का एक बेहतरीन स्त्रोत है। यह बात और है की इस पहलू ओर कोई निर्धारण नही कर सकता, तो आइए पढ़ते है स्टॉक मार्केट Stock Market का परिचय-

शेयर बाज़ार क्या है? What is Share Market?

शेयर बाज़ार वह बाज़ार है जहाँ शेयर्स का क्रय-विक्रय किया जाता है। यहाँ अनेक लोगों के अनेक शेयर्स मौजूद होते है। share शेयर बाज़ार को स्टॉक मार्केट stock market या स्टॉक एक्सचेंज मार्केट Stock कहा जाता है।

शेयर क्या है? what is Share?

शेयर स्टॉक मार्केट की मूल इकाई है, यहीं वो कड़ी है जिससे स्टॉक मार्केट की शुरुआत होती है। अंग्रेज़ी शब्द- शेयर का अर्थ होता है “हिस्सा”, तो स्टॉक मार्केट में सबके अधिकृत शेयर होते है। शेयर के द्वारा ही किसी भी कम्पनी में हिस्सेदारी को पक्का किया जाता है

शेयर के प्रकार Types of Shares-

  • स्टॉक मार्केट में शेयर को मुख्यतः तीन भाग में विभाजित किया जा सकता है। यह बात अलग है कि अलग-अलग  लोग इसे अलग तरह से बताते है। यह विभाजन निम्न है-
  • आम शेयर Common Share- यह शेयर का पहला प्रकार है, इन्हें प्राथमिक शेयर Primary Share भी कहा जाता है, इन्हें कोई भी व्यक्ति अपने अधिकार में ले सकता है और आवश्यकता अनुसार बेच सकता है।
  • बोनस शेयर Bonus Shares- ऐसी स्थिति जब कम्पनी को लाभ होता है, और वह आने शेयर धारकों के लिए शेयर जारी करती है, इसके बदले शेयर धारकों को कोई राशि नहीं देती है। तो ऐसे शेयर को बोनस शेयर कहा जाता है। यह शेयर का दूसरा प्रकार है।
  • प्रिफर्ड शेयर्स Preferred Shares– जब कम्पनी को पैसों की ज़रूरत होती है तो, कम्पनी यह शेयर्स कम्पनी कुक्ज खास लोगों के लिए ही जारी करती है। इसलिये इन्हें प्रिफर्ड शेयर्स कहा जाता है।

शेयर मार्केट कैसे कार्य करता है।

शेयर मार्केट के कार्य की प्रक्रिया बहुत अलग है। यह निरन्तर रूप से कार्य करता है। यह ट्रेडिंग के सिद्धांत पर कार्य करता है। ट्रेंडिंग Trading उस प्रकिया को कहते है, जिसके अंतर्गत स्टॉक्स को खरीदा और बेचा जाता है।यह कार्य सभी कम्पनियों के द्वारा किया जाता है। यह ट्रेडिंग उसी तरह से होती है, जिस तरह से किसी आम बाज़ार में समान को खरीदा बेचा जाता है।

ट्रेडिंग के प्रकार-

  • इंट्रा डे ट्रेडिंग Intra Day Trading-

इंट्रा डे ट्रेडिंग Intra Day Trading- वह होती है जो एक दिवसीय होती है। इस ट्रेडिंग के दौरान स्टॉक्स को उसी दिन खरीदा और बेच जाता है। यह स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग का पहला प्रकार है।

  • स्काल्पर ट्रेडिंग Scalper Trading-

स्काल्पर ट्रेडिंग वह ट्रेडिंग होती है जिस के अंतर्गत स्टॉक्स जारी होती ही चन्द मिनटों में बिक जाते है। इस ट्रेडिंग को स्काल्पर ट्रेडिंग Scalper Trading कहा जाता है।

स्टॉक्स की खरीददारी Buying of Stocks

स्टॉक मार्केट में शेयर को मूल रूप से दो प्रकार से खरीदा जाता है। ब्रोकर के ज़रिए या फिर प्रत्यक्ष रूप से। यहॉं आप ही निर्णय कररए है कि आपको कौनसा तरीका अपनाना है।

बी. एस. क्या है What is BSE-

शेयर बाज़ार की समूर्ण जानकारी Full Information About share Market में आगे बी. एस. ई का फुल फॉर्म बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज माना जाता है, जिसकी स्थापना 1875 में हुई थी। भारत का दूसरा स्टॉक एक्सचेंज मार्केट नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया National Stock Exchange Of India इसकी स्थापना 1992 में हुई थी। वर्तमान में स्टॉक एक्सचेंज में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया National Stock Exchange Of India  सर्वोच्च है अतः स्टॉक मार्केट को नियंत्रित करती है।

स्टॉक मार्केट में कम्पनी कैसे सामने आती है– How the company comes in the market

स्टॉक मार्केट में कम्पनी को सामने आने के लिये1 या लिस्ट में शामिल होने के लिये अपनी कम्पनी की पूरी जानकारी लिखित रूप में जमा करवानी होती है। जिसमे अनेक शर्तें, नियम, स्टॉक के घटने-,बढ़ने का दर, परिवर्तन योजना, पृष्टभूमि,रिकॉर्ड साथ ही साथ मार्किट में 25 करोड़ का अधिकार सब शामिल होता है।  कम्पनी पर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया National Stock Exchange Of India नियंत्रण रखता है।

सेंसेक्स क्या है What is sensex?

सेंसेक्स स्टॉक मार्केट का अहम पहलू है। सेंसेक्स स्टॉक मार्केट में बहुत चर्चित नाम है। सेंसेक्स

BSE में से सबसे प्रतिष्ठित और सबसे सक्रिय रूप से  व्यापार करने वाले  शेयरों में से ऐसी  30 कंपनियों को कहा जाता है जो कि भारत की आर्थिक व्यवस्था और विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों को सशक्त करती हैं। तीस शेयरों के इसी इंडेक्स को सेंसेक्स Sensex के नाम से जाना जाता है।

निफ़्टी क्या है? What is Nifty-

निफ्टी नेशनल  स्टॉक एक्सचेंज की सूची में शामिल 50 प्रमुख शेयरों का सूचकांक रूप है। निफ्टी दो शब्दों के मेल से  बना है NATIONAL और FIFTY जो फिर निफ़्टी बना । इससे यह पस्पष्ट होता है कि निफ्टी शब्द नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध रूप में शामिल सर्वश्रेष्ठ पचास शेयरों Shares पर आधारित है।

निफ्टी के आँकड़ों से ही आपको शेयर्स की असल जानकारी यहीं मिलती है। निफ्टी  के आंकड़ों से आपको शेयर बाजार की स्तिथि का ज्ञान  हो जाता है। यदि निफ्टी के आंकड़ों में उथल पुथल का जुड़ाव ओर्त्यक्ष रूप से आपके शेयर्स से होता है यदि निफ्टी में बदलाव है तो आपके शेयर में भी वो बदलाव सामने आयेगा।

यहाँ ध्यान रखने वाली बिंदु  यह है की निफ्टी केवल पचास शेयरों स्य्योजन का लेखा जोखा है। यह बस 50 शेयर के बारे में बताता है। निफ्टी का बदलाव का स्टॉक मार्केट Stock Market की स्थिति से प्रत्यक्ष रूप से सम्बंधित है।

वर्तमान समय में शेयर मार्केट Share Market कमाई का एक महत्वपूर्ण ज़रिया है। अनेक लोग इसे निवेश की दुनिया मे सर्वोच्च मानते है। तो यह थी शेयर बाज़ार की समूर्ण जानकारी Full Information About share Market

इस पोस्ट के बारे में!!
दोस्तों ये एक गेस्ट पोस्ट है जो हमें Tech Gyans वेबसाइट के Founder Aman Bhardwaj जी द्वारा मिली है। अगर आप भी IndiaHelpz  पर गेस्ट पोस्ट करना चाहते हैं तो आप BlogyMukesh@gmail.com पर अपनी पोस्ट हमें भेज सकते हैं।

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.