SAR Value क्या है? SAR Value कैसे देखें

7

दोस्तों क्या आप जानते है की SAR Value क्या है, SAR Value कैसे चेक करे और sar value क्या होता है, अगर नही जानते तो आप ये आर्टिकल पुरा पढे ताकि आपको sar value के बारे में डिटेल में जानकरी मिल जाये, अगर आप डेली मोबाइल यूजर है तो आपको इसके बारे में पता रहना चाहिए क्यू की sar value मोबाइल से रिलेटेड ही एक पार्ट है, और इसके बारे में जानना आपके लियें बोहत जरुरी है. अगर आप मोबाइल के बारे में रिव्यु देखते है तो आपने वह पर देखा होगा की sar value क्या होता है और कितनी रहनी चाहिए. और हम साथ ही आर्टिकल में जानने वाले है कि मोबाइल रेडिएशन क्या होता है.।

दोस्तों आपने देखा होगा की हमे मोबाइल से कॉल करने के लिए हमे network की जरूरत होती है और मोबाइल बसिकॉली 2 काम करता है मोबाइल नेटवर्क के लिए

1. नेटवर्क के टावर से नेटवर्क सिग्नल रेसिवे करना और

2. मोबाइल से सिग्नल टावर को भेजना,

ये 2 काम हमारा मोबाइल नेटवर्क के लिए करता है. इसके लिए हमारे मोबाइल में एक radio transmitter और electromagnetic waves होती है, जब हमारा मोबाइल सिग्नल रेसिवे करता है या फिर सेंड करता है, तब उसमें 10% से 20% वेव्स environment में rediate हो जाती है. जिसे मोबाइल rediation कहते है, मोबाइल के High Usage मतलब की हम एक टाइम में call और Data के टाइम rediation बढ़ जाता है, और मोबाइल Rediation लेवल को कंट्रोल करने के लिए एक लिमिट फिक्स होती है, जिसे कैलकुलेट करने के लिए जो वैल्यू उसे की जाती है उसे Sar Value कहते है.

Sar Value क्या है?

SAR VALUE KYA HAI

Sar Value का Full Form होता है specific Absorption Rate ( SAR ), सर वैल्यू एक रेडिएशन किरणे होती है जो हमे दिखती नही है और नहीं हम इसे मेहसूस कर सकते हैं, पर ये किरणे हमारे लिए और अन्य प्राणी के लिए हानिकारक हो सकती है, वैसे तो ये किरणे एलेक्टोनिक्स चीजो में होती है पर इसका सवसे ज्यादा rediation मोबाइल में होता है, जो की सीधा tower और tower setelite से connect होता है, जिस electronics वस्तु का Radiation Level ज्यादा होता है वो चीज़े आपके mind को नुकसान पोहचा सकती है.

जिस mobile की SAR Value जितनी कम होती है उससे उनता कम खतरा होता है किसी इन्सान को. लेकिन याद रहे की आप उस मोबाइल को कितनी देरी तक इस्तमाल करते हैं इससे भी उसके नुकशान का अंदाजा लगाया जा सकता है. SAR Value ज्यादा कुछ नहीं बस absorption rate होती है उस radio frequency waves की.

2 Types Of SAR Value

SAR Value को 2 पार्ट में डेविड किया गया है, जिसकी डिटेल मै आपको नीचे दे रहा हु.

1 HEAD

Human Body के head के लिए अलग सर वैल्यू specified कक गयी है, क्यू की जब हम कॉल करते है, तब ज्यादातर मोबाइल हमारे हेड के पास और हेड के नजदीक ही होता है।

2 Full body

Full Human Body के लिए अलग सर वैल्यू specified की गयी है, क्यों की ज्यादा तर टाइम में मोबाइल हमारे पास ही होता है और हमारे किसी बॉडी पार्ट के नजदीक होता है.

SAR Value कैसे चेक करे?

दोस्तों जैसा की मैंने आपको ऊपर बता दिया है कि Sar Value क्या है और अब आप समझ ही गये होंगे इसके बारे, अब हम सब लोग जानते है कि सभी मोबाइल फ़ोन में एक Specific SAR Value होता है, अब आप सोच रहे होंगे की इससे चेक कैसे कर सकते है, पर मैं आपको बता दू की ये चेक करना बोहत ही सिंपल है बस आपको अपने मोबाइल से *#07# टाइप करना है, और आपके सामने आपजे screen में मोबाइल का sar value दिखने लगेगा.

अगर आपके मोबाइल की sar value 2.6 watt/kg से कम है तो आपका फ़ोन rediation लेवल में नही है, अगर आपका मोबाइल 2.6 watt/kg से ऊपर है तो आपका मोबाइल रेडिएशन लेवल में है, और अब ऐसे में क्या करे ये सोच रहे है तो आपको अपना मोबाइल ही चंगे करना पड़ सकता है क्योकि इसका कोई इलाज नही है.

इस पोस्ट के बारे में!!
दोस्तों ये एक गेस्ट पोस्ट है जो हमें Tricks 4 Mania और Gyani Hub वेबसाइट के Founder Umesh Ninawe जी द्वारा मिली है। अगर आप भी IndiaHelpz  पर गेस्ट पोस्ट करना चाहते हैं तो BlogyMukesh@gmail.com पर अपनी पोस्ट भेज सकते हैं।

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here