PhD Full Form: Ph.D क्या है कैसे करे

6

एक बार फिर से आप सभी का IndiaHelpz.com पे स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको PhD क्या है, PhD का full form और PhD कैसे करे की जानकारी देने वाले है तो चलिए शुरू करते है.

PHD Full Form

सबसे पहले हम आपको पीएचडी का full form बताने जा रहे है जिससे आपको आगे PHD क्या है ये जानने में आसानी होगी.

दोस्तों PhD का full form “Doctorate of Philosophy” होता है. इसका हिंदी में मतलब हुआ कि वह व्यक्ति जिसने जिस किसी भी विषय में PHD किया है उसे उस विषय के बारे में बहोत सारा ज्ञान है.

What is Ph.D in Hindi

What is PHD and PhD Full Form

Ph.D एक highest degree course है PhD करके आप अपने नाम के आगे Dr. लगा सकते है जो हर किसी के लिए बहोत ही गर्व की बात है Ph.D करके आप Collage में Lecturer और Professor भी बन सकते है.

Ph.D आप किसी भी भी subject यानि की आपके मनपसंद subject में कर सकते है जिससे आपको उसका बहोत ज्यादा ज्ञान हो जायेगा और आप उसमे एक expert बन जायेंगे. PhD का course तीन साल का होता है.

Ph.D करने के लिए आपकी Graduation Complete होनी चाहिए और Master Degree भी पूरी होनी चाहिए साथ ही आपको कम से कम 55% या 60% Marks चाहिए एंट्रेंस Exam के लिए ये % कुछ कॉलेज में अलग-अलग होती है.

कई जगह पर PHD को PhD, Ph.D., DPhil या Dr. Phil. भी लिखते है.

पीएचडी (PhD) कैसे करे

यहाँ हम आपको बता रहे है की आप PhD कैसे कर सकते है अगर आपको Ph.D करनी है तो ये आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित होगा.

1. सबसे पहले 12th की पढाई पूरी करे

PhD या कोई भी डिग्री पूरी करने के लिए 12th पास करना अनिवार्य है यहाँ पे ध्यान रखने वाली बात ये है की आपको 11th क्लास में वही सभी विषय चुनना है जिसमे आप Ph.D करना चाहते है और उसी subject में 12th भी पास करना है.

2. Graduation पूरी करे

12th पास करने के बाद आपको अपने मनपसंद विषय में Graduation पूरी करनी पड़ेगी. अगर आपको PhD की पढाई करनी है तो आपको यहाँ मन लगा कर पढाई करनी होगी और अच्छे से अच्छे अंक प्राप्त करने होंगे.

3. Master Degree पूरी करे

आपकी graduation पूरी हो जाने के बाद आपको Master Degree उसी विषय से पूरी करनी है और अच्छे अंक प्राप्त करने है.

4. UGC NET पूरा करे

12th, Graduation और Master Degree पूरा कर लेने के बाद आपको UGC NET पूरा करना है और इसमें भी अच्छे से अच्छा स्थान प्राप्त करना है जिससे भविष्य में आपको इसका फायदा मिलेगा.

5. PhD Entrance Exam Clear करे

ऊपर बताई गयी चारो चीजे complete करने के बाद आप Ph.D Entrance Exam देने के लिए eligible हो जायेंगे. आखिर में अब आपको Ph.D Entrance Exam देना है और उसमे पास होना है.

Entrance Exam Clear कर लेने के बाद आपको collage में तीन साल की पढाई करनी होगी उसके बाद आपको Ph.D की degree मिल जाएगी.

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here