Phone Root Karne Ke Baad Hone Wali 5 Main Problems 【Be Careful】

हेलो friends, आज में आप सभी को Phone Root करने के बाद आने वाली 5 Problems के बारे में बताने जा रहा हूँ। और इससे पहले  मैंने आपको  Ebook Torrenting Sites के बारे में बताया था। अगर आप अपने फ़ोन को रुट करने की सोच रहे तो प्लीज इस पोस्ट को एक बार पूरा पढ़ ले क्या पता आपका मूड बदल जाये अपने Phone को Root करने से।

आपने अपने फ़ोन को रुट करने के फायदो के बारे में तो सुना होगा और इंटरनेट पर बहुत सारी पोस्ट और यूट्यूब पर बहुत साडी वीडियोस भी देखि होंगी जिनमे लोग फ़ोन को रुट करने के बाद होने वाले फायदे के बारे में बताते है लेकिन शायद ही

आपने कभी फ़ोन रुट करने के बाद होने वाले नुक़्सानो के बारे में कोई पोस्ट या वीडियो देखि होगी। अगर नहीं देखि तो कोई बात नहीं आज की पोस्ट में मै यही बताने वाला हु की android phone root करने के बाद क्या – क्या problems आती है। क्या नुकसान होता है।

Root Karne Ke Bad Phone Me Aane Wali Problems

 

 1. No Warranty

फर्स्ट प्रॉब्लम जो फ़ोन रुट करने के सभी लोगो को आती है वो ये है की आपके फ़ोन की वारंटी ख़त्म हो जाएगी। मैक्सिमम कम्पनिया रुट एक्सेस को परमिशन नही देती है। कुछ ऐसे चिनेसे कम्पनीज है जैसे – सोयमि, ओने प्लस

आईसी बहुत ही काम कम्पनीज है जो रुट करने के बद भी वारंटी प्रोवाइड करती है। वरना बाकी जो सभी कम्पनीज है वो फ़ोन रुट होने के बद वारंटी प्रोवाइड नही करती है। अगर आप अपने फ़ोन को रुट करते हैं तो आपके फ़ोन पर किसी भी तरीके का सॉफ्टवेयर अपडेट नही आएग।

 2. No Security Update

आपका फ़ोन बहुत ही कम सिक्योर हो जायेगा जैसे बहुत से लोगो को पता है टाइम तो टाइम हमारे फ़ोन में सॉफ्टवेयर उपदटेस आते रहते है। जिसके साथ फ़ोन का सिक्योरिटी अपडेट भी आता है। हर १ या २ महीने के अंदर आपके फ़ोन में जो सिक्योरिटी का ऑप्शन होता है। वो अपडेट होते रहता है। इससे आपके फ़ोन में आने वाली छोटी छोटी प्रोब्लेम्स सही हो जाती और बग्स भी फिक्स हो जाते है।

लेकिन जब आप अपने फ़ोन को रुट कर लेते हो तब कंपनी आपके फ़ोन में सॉफ्टवेयर उपदटेस नही भेज पाती है और आपके फ़ोन की सिक्योरिटी बहुत ही काम हो जाती है। इसके साथ साथ आपका फ़ोन कोई भी हैक कर सकते है और आपकी साडी इनफार्मेशन को चुरा सकता है।

आपको इसके लिए बहुत ही करेफुल्ली रहना होगा और अपने फ़ोन में आपको एक बेस्ट एंटीवायरस इनस्टॉल करके रखा होगा। इससे आपको फ्यूचर में भी परेशानियों का सामना करना पद सकता है। लेकिन ये इतना आसान भी नही है। फ़ोन रुट करने के बद आने वाली ये २ण्ड प्रॉब्लम है। और में आपको इस पोस्ट में फ़ोन रुट करने के बद आने वाली ५ परेशानियो के बारे में बताने वाला ह।

 3. Your Phone Maybe Damaged

ये भी एक बड़ी प्रॉब्लम है ये प्रॉब्लम तब आती है जब आप अपना फ़ोन रुट करते है। अगर आप अपने फ़ोन को सही तरीके से और carefully रुट नही करोगे तो आपका फ़ोन डैमेज हो सकता है ख़राब हो सकता है। और बहुत ज्यादा hang होने लग सकता है।

Phone को रुट करना काफी नुकसानदेह हो सकता है अगर आपका फ़ोन से रुट नही हो पया तो फ़ोन brick भी हो सकता है। जब भी आप कोई अप्प इनस्टॉल करते हैं तो वो unfortunately unsupported बतायेगा या फिर एप्लीकेशन को ओपन करते ही पूरी स्क्रीन ब्लैक या वाइट हो जाएगी। आपका फ़ोन आटोमेटिक switch off होने लगेगा। और भी बहुत सी प्रोब्लेम्स हो सकती है अगर आप अपने फ़ोन को सही से रुट नही करोगे तो।

 4. Google Play Service Error

जो ४थ प्रॉब्लम का आपको सामना करना पद सकता है वो ये है की आपके फ़ोन गूगल प्ले स्टोर से कोई भी अप्प डाउनलोड नही होगा और गूगल की कोई भी एप्लीकेशन आपके फ़ोन में वर्क नही करेगि। आप सभी को पता है की गूगल प्ले सर्विस एक ट्रस्टेड अप्प स्टोर है जो सभी एप्लीकेशन को स्कैन करके उसको वेर्सुस फ्री बना के आपको एप्लीकेशन प्रोवाइड करता है।

लेकिन अगर आपके फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर चलेगा नही तो आपको ३र्ड पार्टी वेबसाइट से एप्लीकेशन डाउनलोड करनी पड़ेगी जिसका सीधा असर आपकी फ़ोन की सिक्योरिटी पर पड़ेगा क्यूंकि उन एप्लीकेशन में वरूसेस या मैलवेयर एंड स्पीवारे हो सकते हैं इसके बारे में मैन कुछ दिन पहले एक पोस्ट लिखी थी जिसमे मैंने ये डिटेल में समझया था आप उस पोस्ट को यहाँ क्लिक करके रीड कर सकते है।

नोर्मल्ली ये प्रॉब्लम बहुत काम फ़ोन्स में होती है पर मै आपको बता दू की प्रॉब्लम मेरे साथ भी हुयी थी इस प्रॉब्लम को सोल्वे करने के लिए मुझे अपने फ़ोन में मोबाइल स्टोर से नई सॉफ्टवेयर दलवाला पड़ा था तब जेक ये प्रॉब्लम सोल्वे हुयी थी सॉफ्टवेयर दलवाने के लिए मुझे 200₹ pay करने पद गए थे।

 5. Phone Become Very Slow

जो 5th प्रॉब्लम आपको फेस करनी पड़ सकती है वो ये है की आपका फ़ोन बहुत ही स्लो रन करेगा हा लेकिन पहले ५-६ दिनों तक आपका फ़ोन की स्पीड थोड़ी तेज़ होगी लेकिन ५-६ डेज के बद आपका फ़ोन बहुत ही स्लो हो जायेगा उसकी रनिंग स्पीड बहुत ही काम हो जायेगी और कोई भी एप्लीकेशन बहुत ही स्लो रन करेगि।

कय लोग अपना फ़ोन रुट इसलिए करते हैं क्यूंकि उन्हें लगता है की फ़ोन रुट करने के बाद हमारा मोबाइल बहुत ही फ़ास्ट चलने लगेगा पर ऐसा नही होता है।

हा आप फ़ोन रुट करने के बाद अपने फ़ोन की रम, इंटरनल मेमोरी को इनक्रीस जरूर कर सकते हो पर इससे कोई फायदा नही होने वाला आपका फ़ोन बस कुछ दिनों तक ही फस्ट रहेगा और फिर से स्लो चलने लगेगा इस लिए अगर आप अपने फ़ोन को सिर्फ उसकी स्पीड बढ़ाने के लिए रुट करना चाहते है तो प्लीज अपने फ़ोन को रुट मत कीजिये।

उम्मिद करता हु की आपको ये पोस्ट Android phone Root करने से होने वाली 5 Problems की पोस्ट पसंद आई होगी अगर हा तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के शेयर जरुर करे और कोई क्वेश्चन हो तो कमेंट करके हमसे पुछे साथ ही हमारी साइट को अपने ईमेल पर सब्सक्राइब करे।

14 thoughts on “Phone Root Karne Ke Baad Hone Wali 5 Main Problems 【Be Careful】

Leave a Comment